Hanuman Jayanti 2024- जाखू मंदिर में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, इस रूप में भगवान हनुमान हैं विराजमान

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, शिमला। (Hindi News) शिमला के जाखू मंदिर में मंगलवार को हनुमान जयंती पर श्रद्धा का सैलाब उमड़ा। मंदि में हजारों श्रद्धालु माथा टेकने मंदिर पहुंचे। श्रद्धालु सुबह से ही पहुंचना शुरू हो गए थे। मंदिर के कपाट सुबह चार ब

4 1 24
Read Time5 Minute, 17 Second

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, शिमला। (Hindi News) शिमला के जाखू मंदिर में मंगलवार को हनुमान जयंती पर श्रद्धा का सैलाब उमड़ा। मंदि में हजारों श्रद्धालु माथा टेकने मंदिर पहुंचे। श्रद्धालु सुबह से ही पहुंचना शुरू हो गए थे। मंदिर के कपाट सुबह चार बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए थे। इसके बाद बजरंगबली का शृंगार किया गया।

loksabha election banner

लोगों के साथ पर्यटक भी मंदिर में माथा टेकने पहुंचे

भगवान हनुमान के दर्शनों के लिए सुबह से श्रद्धालुओं के पहुंचने के कारण कतारें लगनी शुरू हो गई। स्थानीय लोगों के साथ पर्यटक भी मंदिर में माथा टेकने के लिए पहुंचे। हिंदू पंचांग के अनुसार हनुमान जयंती चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को आती है।

जाखू मंदिर ( Jakhoo Temple Hindi News) को पूरी तरह से फूलों से सजाया गया था। हनुमान जन्मोत्सव की शुरुआत हवन के साथ की गए। इसके बाद मंदिर आए श्रद्धालुओं को हलवे और रोट का प्रसाद बांटना शुरू किया। श्रद्धालुओं का कहना है कि हनुमान जयंती पर मंदिर में दर्शनों का सौभाग्य प्राप्त होने से काफी प्रसन्न हैं।

मंदिर में भजन व संकीर्तन से भगवान की महिमा का किया गुणगान

मंदिर में सुबह सात बजे आरती की गई। इसके बाद साढ़े नौ बजे हवन के बाद भगवान हनुमान को रोट और हलवे का भोग लगाया गया। मंदिर में भजन व संकीर्तन से भगवान की महिमा का गुणगान किया गया। इसके अलावा सुंदरकांड का पाठ किया गया।

यह भी पढ़ें:Himachal News: अगले 5 दिन तक पुलघराट के पास एनएच-21 पांच घंटे के लिए रहेगा बंद, इन रास्तों से होकर जाएंगी गाड़ियां

मंदिर में भक्तों के लिए जलेबी के स्टाल लगाए गए थे। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंगलवार को रिज सहित अन्य स्थानों से सात स्पेशल टैक्सियां चलाई गई थी। टैक्सियों में आने-जाने के लिए दिनभर लोगों की भारी भीड़ लगी रही।

आरती के समय उमड़ीश्रद्धालुओं की भीड़

जाखू मंदिर के पुजारी बीपी शर्मा ने बताया कि भगवान हनुमान रुद्र के अवतार हैं। सुबह मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही श्रद्धालुओं की काफी भीड़ जुट गई। आरती के समय भी मंदिर में काफी भीड़ हो गई थी। पुलिस भीड़ को व्यवस्थित करने में लगी रही।

आम दिनों में भी काफी भीड़ देखी जा रही है। पहले मई व जून में शिमला में पर्यटकों की आमद से जाखू आते थे, लेकिन हनुमान जी की 108 फीट ऊंची भव्य मूर्ति के बनने के बाद काफी पर्यटक मंदिर दर्शनों के लिए आते हैं।

यह भी पढ़ें:Himachal News: कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन के मूल अलाइनमेंट में किए बदलाव की हाई कोर्ट ने मांगी रिपोर्ट, इस दिन होगी अगली सुनवाई

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Haryana News: JJP से नाराज चल रहे विधायक जोगीराम सिहाग का बड़ा फैसला, भाजपा प्रत्याशी रणजीत के लिए मांगेंगे वोट

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, हिसार। जननायक जनता पार्टी (JJP) के बरवाला विधानसभा से विधायक जोगीराम सिहाग लोकसभा चुनाव में अपनी अपनी पार्टी के खिलाफ हो गए हैं। सिहाग जजपा को छोड़े बिना भाजपा के प्रत्याशी रणजीत चौटाला के लिए वोट मांगेंगे।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now